बुधवार, 31 अगस्त 2011

अन्ना के साइड इफेक्ट ..........

मनीष की स्टैंडिंग कमेटी से छुट्टी

लोकपाल बिल पर विचार कर रही संसद की स्थायी समिति से कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी बाहर हो गए हैं। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे पर टिप्पणी को लेकर सिविल सोसायटी के सदस्य उनसे काफी नाराज थे। इसी नाराजगी के चलते मनीष तिवारी ने खुद को समिति से अलग कर लिया।

मनीष तिवारी ने कहा कि वह मजबूत और सशक्त लोकपाल बिल के पक्ष में हैं। बिल को लेकर जारी चर्चा पर वह कोई विवाद की छाया नहीं पड़ने देना चाहते। गौरतलब है कि तिवारी ने अन्ना के खिलाफ तुम-तड़ाक की भाषा का इस्तेमाल करते हुए उन्हें ऊपर से नीचे तक भ्रष्ट करार दिया था। हालांकि बाद में उन्होंने माफी भी मांग ली थी।

खबर है कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव और अमर सिंह भी समिति से बाहर हो सकते हैं। अभिषेक मनु सिंघवी 31 सदस्यीय समिति के अध्यक्ष बनें रहेंगे। सूत्रों के मुताबिक जनलोकपाल बिल का विरोध करने वाले सांसदों के खिलाफ टीम अन्ना ने लॉबिंग की है। इन सांसदों में लालू प्रसाद यादव और अमर सिंह का नाम शामिल है। टीम अन्ना के सदस्य अरविंद केजरीवाल लालू प्रसाद यादव का मजाक उड़ा चुके हैं। समाजवादी पार्टी अमर सिंह को संसदीय समिति से बाहर करने की मांग कर चुकी है।

मनु ने साधीचुप्पी

इस बीच, कांग्रेस के प्रवक्ता और स्थायी समिति के अध्यक्ष अभिषेक मनु सिंघवी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि तिवारी के इस फैसले के बारे में उनका कुछ भी कहना उचित नहीं है और यह बात तिवारी से ही पूछी जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्थायी समिति के पुनर्गठन को लेकर अलग मतलब नहीं निकाले जाने चाहिए। इस समिति के गठन को एक वर्ष हो गया है और अब इसका फिर से गठन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि समिति के गठन के बारे में वह न तो अध्यक्ष के नाते और न ही सांसद के नाते कुछ कह सकते हैं क्योंकि यह उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर की बात है। उन्होंने कहा कि यह काम राजनीतिक दलों और लोकसभा अध्यक्ष तथा राज्यसभा के सभापति का काम है। उन्होंने कहा कि एक वर्ष के बाद अमूमन सभी स्थायी समितियों का फिर से गठन किया जाता है।
कांग्रेसी सांसद ने कहा था अन्ना को गद्दार

भ्रष्टाचार के खिलाफ अनशन के ठीक एक दिन पहले अन्ना हजारे को कांग्रेसी सांसद ने गद्दार और देशद्रोही बताया था। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मध्यप्रदेश में देवास-शाजापुर के सांसद सज्जन सिंह की अन्ना पर की गई यह टिप्पणी कांग्रेस पार्टी के लिए सिरदर्द बनती जा रही है। अन्ना समर्थकों की ओर से प्रदेश के राजनैतिक महकमे में कांग्रेसी सांसद के बयान वाली एक सीडी बांटी जा रही है और इस पर बवाल बढ़ता जा रहा है। हालांकि अन्ना के अनशन के दौरान प्रधानमंत्री भी अन्ना को नेशनल हीरो कहने से नहीं चूके थे।

अन्ना हजारे को जहां देशभर में दूसरा गांधी कहा जा रहा है वहीं इस सीडी में कांग्रेसी सांसद सज्जन सिंह वर्मा की नजरों में अन्ना हजारे का आंदोलन देश के साथ गद्दारी है बताया गया है। सीडी में सज्जन सिंह कह रहे है, "हमारे देश को अभी चीन जैसी शक्तियों से खतरा है। उसने पाकिस्तान में बेस बना लिया है। ऎसे में देश की अस्मिता की रक्षा करना हमारे लिए Êयादा अहम है। इस समय कोई व्यक्ति अगर भड़काऊ काम करता है तो मैं उन्हें गद्दार कहूंगा, देशद्रोही कहूंगा।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें