रविवार, 24 नवंबर 2013

डायबिटीज घटाएं खानपान बदलकर

डायबिटीज एक लाइफस्टाइल डिस्ऑर्डर है, जिसमें खून का प्रवाह कई अंगों में कम होने लगता है। इससे हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, हाथ-पैरों की बीमारी जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं। कुछ आसान उपाय अपनाकर इसकी रोकथाम करना काफी हद तक संभव है।


महिलाएं हो रहीं ज्यादा शिकार
वल्र्ड डायबिटीज डे के मौके पर इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक डायबिटीज के मामले में भारत, विश्व की राजधानी बन गया है, यहां डायबिटीज के मरीजो की संख्या 40 लाख से ज्यादा है। बदलती जीवनशैली और गलत खानपान की वजह से 30-35 आयु वर्ग की महिलाएं सबसे ज्यादा डायबिटीज का शिकार हो रही हैं। भारत में गांव के लोगों की तुलना में शहर के लोग तला हुआ भोजन ज्यादा खाते हैं और फल कम लेते हैं जिससे उनमें डायबिटीज व मोटापे की आशंका और भी बढ़ जाती है।


वजन घटाएं
वजन ज्यादा है, तो इसे कम करें। एक सप्ताह में चार से पांच बार एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर का लेवल कम होता है और ह्वदय की समस्याओं से भी बचाव होता है। वजन कम करने के लिए आप स्विमिंग, एरोबिक्स या डांस कर सकते हैं। एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद कुछ जरूर खाएं ताकि शुगर लेवल सामान्य बना रहे। किडनी व धमनियों की समस्या या कोई घाव हो गया है तो व्यायाम न करें।


गुड कार्बोहाइड्रेट लें
फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, सोया आदि फाइबर के अच्छे स्रोत हैं। इनके सेवन से पेट जल्दी भरता है जिससे आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं। इससे आपका ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहता है। तेल, घी और चिकनाई से बचें। एक दिन में दो से ज्यादा फल न खाएं। एक ही बार में पेट भरने की बजाय कुछ घंटों के अंतराल में खाएं। डाइट में थोड़े से बादाम, पिस्ता और अखरोट शामिल करें, इनमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रखते हैं और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करते हैं।


ऎसे रखें अपना ख्याल
जांच कराएं: हर तीन महीने में अपने शुगर लेवल की जांच जरूर कराएं।
चोट लगने पर: डायबिटीज की समस्या होने पर अगर कभी चोट लग जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
डाइट चार्ट: अपनी शारीरिक प्रकृति व जीवनशैली के अनुसार डायटीशियन से डाइट चार्ट बनवाएं।
इंसुलिन लेने पर : अगर आप इंसुलिन लेते हैं तो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें